दोपहर बाद हवा धुंध ने गिराया पारा

0
12

भोपाल । मध्यप्रदेश में सोमवार को सुबह तेज धूप ने स्वागत किया। इससे तापमान बढ़ा। लेकिन, दोपहर बाद बादल घिर आए और आंधी तथा कुछ स्थानों पर बारिश ने पारा गिरा दिया। शाम होते तक पारे में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। 
मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान और गुजरात से आई आंधी और तेज हवाओं ने मध्यप्रदेश में तपन कुछ कम कर दी है। मप्र में सर्वाधिक तपन झेल रहे खरगोन में पारा 5 डिग्री गिरकर 40.4 पर पहुंच गया। वहीं, राजधानी भोपाल में 2 डिग्री गिरकर 39.8 डिग्री पर पहुंच गया। दिन का सर्वाधिक तापमान उमरिया में 43.2 डिग्री, दमोह और खजुराहो में 43 डिग्री दर्ज किया गया।  
मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिनों में पारे में बढ़ोतरी के साथ ही धूल भरी तेज हवा चलने की आशंका है। मध्यप्रदेश के अधिकांश संभागों में तेज धूल भरी आंधी, गरज चमक के सात बारिश हुई है। कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ ही ओले भी गिरने की खबर हैं। 
समय पर आएगा मानसून
इसके साथ ही मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि इस वर्ष मानसून समय पर आएगा। साथ ही मानसून के सामान्य रहने की उम्मीद भी जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, इस बार जून से सितंबर के बीच 96 फीसदी बारिश के आसार है। विभाग ने मानसून के दौरान अल नीनो की स्थितियां कमजोर रहने और वर्षाकाल के उत्तरार्ध में तीव्रता कम रहने की संभावना व्यक्त की है। 

LEAVE A REPLY