जबलपुर बनेगा ईको स्मार्ट स्टेशन 

0
6

जबलपुर। पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेलवे स्टेशन को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर रेलवे बोर्ड ने ईको स्मार्ट स्टेशन बनाने के लिए निर्देश दिए है। जबलपुर स्टेशन के ईको स्मार्ट स्टेशन बनने से स्टेशन पर यात्री सुविधा बढ़ने के साथ ही स्टेशन का वातावरण भी यात्री के स्वास्थ के अनुकूल हो जायेगा।
इस सम्बन्ध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि जबलपुर स्टेशन को ईको स्मार्ट बनाने के लिए एक्शन प्लान बन गया है, जिसके तहत इस दिशा में तीव्र गति से कार्य प्रारंभ हो गया है। इसके तहत स्टेशन पर वाटर आडिट, एनर्जी आडिट, वेस्ट वाटर एवं सीवेज वाटर ट्रीटमेंट, रेलवे परिभ्रमण क्षेत्र से अतिक्रमणों को हटाना, प्लास्टिक वेस्ट का संग्रहण एवं निष्पादन, ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन, वृक्षारोपण, स्पेशल टास्क फोर्स का गठन, प्लास्टिक को पूर्ण रूप से बेन करना एवं उक्त कार्य में रूकावट डालने वालो पर दण्ड रोपित करके दण्ड वसूलने के कार्य प्रमुख रहेगें।
यह होगा फायदा …………
जबलपुर स्टेशन के ईको स्मार्ट बनने से स्टेशन पर पानी, कचरा,प्लास्टिक आदि से उत्पन्न होने वाली बीमारियों को रोकने में रेलवे की भूमिका अहम हो जाएगी। वृक्षारोपण होने से हरियाली एवं शुद्ध हवा स्टेशन का पर्यावरण सुधरने में उपयोगी रहेगा। इन कार्यो से मनुष्य के जीवन की प्रत्याशा बढ़ जाएगी।
३०० में से २ स्टेशन चयनित ………..
पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले लगभग ३०० रेलवे स्टेशनों में से मात्र जबलपुर एवं भोपाल स्टेशन को रेलवे ने ईको स्मार्ट स्टेशन के लिए चयन किया है जबकि देश भर से इसके लिए ३७ स्टेशनों का चयन किया गया है।
 

LEAVE A REPLY