पाकिस्तान ने एयरस्पेस नहीं दिया, नजफ की उड़ान निरस्त

0
23

पाकिस्तान ने भारत की उड़ानों के लिए अभी तक एयरस्पेस नहीं खोला है। इसी कारण से इराक के शहर नजफ के लिए एयर इंडिया की उड़ान बहाल नहीं हो सकी है। अपनी वायुसेना के बालाकोट में एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। तब अस्थाई तौर पर दिल्ली से नजफ की उड़ान संख्या एआई 901 निरस्त कर दी गई थी। 

इसके बाद जब एयरस्पेस खोले जाने की घोषणा हुई तो एयर इंडिया ने नजफ के लिए फिर से बुकिंग शुरू की। एआई 901 के लिए लखनऊ से कनेक्टिंग उड़ान है। गुरुवार को फिर यात्रियों को निराशा का सामना करना पड़ा जब उड़ान निरस्त कर दी गई। इसके पूर्व लगातार निरस्त रहने के बाद यात्रियों के लिए 11 मार्च की उड़ान के लिए बुकिंग शुरू की गई थी। उम्मीद थी कि पाकिस्तान सिविल एविएशन अथारिटी अपने वादे के मुताबिक एयरस्पेस खोल देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिलहाल एयर इंडिया के अधिकारी इस बारे में बात करने से बच रहे हैं। एयर इंडिया 18 मार्च के लिए बुकिंग कर रहा है। 

ट्रैवेल वार्निंग जारी करने वाली हॉरिजन इंटेलिजेंस ने सोशल मीडिया पर गुरुवार को जानकारी दी कि पाकिस्तान का एयरस्पेस 15 मार्च तक अभी बंद रहेगा। इसके पूर्व डेली पाकिस्तान ग्लोबल ने भी पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी और पाकिस्तान एयरपोर्ट की ओर से जारी ‘नोटम’ के बारे में जानकारी दी थी। नोटम यानी नोटिस टु एयरमैन एयरपोर्ट की ओर से जारी होता है। 27 फरवरी के बाद पाकिस्तान ने एयरपोर्ट बंद होने के लिए नोटम जारी किया था। यह नोटम 4 मार्च तक का था। इसके बाद 4 मार्च को नया नोटम 24 घंटे के लिए जारी किया गया। इस तरह पाकिस्तान का नागरिक उड्डयन विभाग घंटों के आधार पर नोटम जारी कर रहा है। उसने कुछ खाड़ी देशों और चीन की विमानन कंपनियों को अपने एयरस्पेस यानी ऊपर से उड़ने की अनुमति दे दी है, लेकिन बाकी के लिए वह बार बार प्रतिबंध लगा दे रहा है।

यहां से होकर जा रही उड़ानें
पहले खाड़ी देश, इराक और यूरोप के लिए उड़ानें पाकिस्तान के एयरपोर्ट डेरा गाजी खां से हो कर जा रही थीं। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने एयरस्पेस बंद कर दिया है। एक विमानन कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय ये उड़ानें गुजरात के जामनगर और अरब सागर के ऊपर से होकर गुजर रही हैं।