पीएम मोदी लोगों पर अपनी सोच थोपते हैं: राहुल गांधी

0
22

लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दांवपेच जारी हैं. गुरुवार को मसूद अजहर के मुद्दे पर बीजेपी-कांग्रेस में जंग जारी रही है. तो कई नेताओं का दल बदलने का किस्सा भी चला, केरल कांग्रेस के नेता टॉम वडक्कन ने बीजेपी का दामन थाम लिया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी गुरुवार को केरल दौरे पर रहे जहां उन्होंने मछुआरों से सीधा संवाद किया.
राहुल गांधी ने कहा कि बिना आरबीआई से पूछे नोटबंदी को लागू किया. उनसे भी सवाल नहीं किया. ये संस्थान हमारे देश की आवाज हैं. चुनाव आयोग, सुप्रीम कोर्ट का क्या काम. आज देश में सबसे बेरोजगारी दर है. किसान को नहीं उन्हें क्या करना है. यहां वे आत्महत्या कर रहे हैं.
राहुल गांधी ने कहा कि पीएम का काम मन की बात करना नहीं, लोगों की मन की बात जानना है. हमने 5 साल में सिर्फ एक आदमी के मन की बात देखी है. कल हम 3000 छात्रों से नोटबंदी को लेकर बात की. उन्होंने उसे नानसेंस बताया. बिना किसी दुकानदार, किसान से पूछे उन्होंने नोटबंदी लागू कर दी. 
राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी देश को बताना चाहती है वो क्या करें. वो लोगों पर थोपती है. कांग्रेस ऐसी नहीं है. हम लोगों की सुनते हैं. मैं मीडिया को भी सुनता हूं. लेकिन हमारे पीएम सबको बताते हैं कि वो क्या सोचते हैं. आप ऐसे इंसान का अहंकार समझ सकते हैं.
राहुल गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था जो लाइन में आखिर में है उसको देखो. कमजोर की आवाज को सुनो. हम लोगों को सुनते हैं. कांग्रेस धर्म में नहीं विश्वास करती है. 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि मैं यहां आकर खुश हूं. मैं ऐसे राज्य में आकर खुश हूं जहां पर हर धर्म के लोग रहते हैं. आज विचाराधारा की लड़ाई है देश में. एक तरफ कांग्रेस है और दूसरी ओर आरएसएस और पीएम मोदी हैं. मैं आपको बताना चाहता हैं कि कांग्रेस पार्टी क्या है. कांग्रेस देश की आवाज है. ये एक किसी एक इंसान की आवाज नहीं है. हम लोगों की सुनते हैं. हमारे लिए सबको सुनना अहम है. 
बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर जीतन राम मांझी ने नाराजदी जताई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और आरजेडी के गठबंधन में उनको भी तवज्जो मिले. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी को ज्यादा सीट दिए जाने से मांझी नाराज हैं. पार्टी के नेता अजीत ने कहा कि अगर सम्मानजनक सीटें नहीं मिली तो चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि सिर्फ महागठबंधन के लिए प्रचार करेंगे. मांझी ने कहा कि कांग्रेस और आरजेडी के बाद हमें ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए. उन्होंने कहा कि 78-80 फीसदी काम हुआ और 20 फीसदी काम बाकी है. हमने 16 मार्च को बैठक बुलाई है. इस बीच वह दिल्ली से पटना लौट गए हैं.
चुनाव आयोग ने कहा है कि संबंधित DEC पश्चिम बंगाल में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने जाएंगे. चुनाव आयोग का पश्चिम बंगाल के चुनावी दृष्टि से संवेदनशील राज्य होने की दलीलों की विस्तृत और गहराई से जांच पड़ताल कर जायजा लेने के लिए संबंधित उप चुनाव आयुक्त को पश्चिम बंगाल भेज रहा है. उप चुनाव आयुक्त राज्य में चुनाव की तैयारियों का जायज़ा लेने जाएंगे. 
NCP(राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) ने लोकसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. NCP प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्र‍िया सुले को एक बार फिर बारमती सीट से टिकट मिला है. किसको कहां से टिकट रायगढ़:- सुनील तटकरे बारामती:- सुप्रिया सुले सातारा:- उदयनराजे भोसले कोल्हापुर:- धनंजय महाडिक जलगाव:- गुलाबराव देवकर परभणी:-राजेश विटेकर मुंबई उत्तर पूर्व:- संजय दीना पाटिल ठाणे:- आनंद परांजपे कल्याण:- बाबाजी पाटिल लक्षद्वीप:-मोहम्मद फैज़ल हाथकनंगले:- स्वाभिमान शेतकरी संगठन के लिए छोड़ी गई
एक तरफ कांग्रेस नेता भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो रहे हैं तो अब कांग्रेस ने भी बीजेपी के घर में सेंध लगाई है. सूत्रों की मानें नेता वरिष्ठ बीजेपी नेता और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी कांग्रेस में शामिल होंगे. मनीष पौढ़ी गढ़वाल से चुनाव लड़ सकते हैं. 16 मार्च को देहरादून में होने वाली राहुल गांधी की रैली में इसका ऐलान होगा.