भारत समेत कई देशों में फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन, कंपनी ये दिया यह बयान

0
53

नई दिल्ली : दुनियाभर में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स को कल रात से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भारत, अमेरिका और यूरोप समेत कई देशों में फेसबुक अकाउंट लॉगइन होने में दिक्कत हो रही है. वहीं कुछ यूजर्स को लाइक और कमेंट करने पर 'टेक्निकल एरर' शो कर रहा है. बुधवार रात से शुरू हुई प्रॉब्लम गुरुवार सुबह भी बनी हुई है. इसके बाद ट्विटर पर गुरुवार सुबह #FacebookDown और #InstagramDown टैग ट्रेंड कर रहा है.

परेशानी के बारे में ट्विटर पर लिखा
तमाम यूजर्स ने फेसबुक में आ रही परेशानी के बारे में ट्विटर पर लिखा है. फेसबुक ने ऑफिशियल ट्विटर के जरिये बुधवार रात ट्वीट किया 'हमें इस बारे में जानकारी है कि कुछ यूजर्स को फेसबुक और अन्य एप को एक्सेस करने में परेशानी हो रही है. हम इस इश्यू को जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं.' वहीं इंस्टाग्राम की तरफ से ट्वीट किया गया 'हमें जानकारी है यह निराशाजनक है, और हमारी टीम इस समस्या को जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश कर रही है.'
कमेंट या लाइक करने पर रिट्राई का ऑप्शन
बुधवार रात फेसबुक पर कई यूजर्स के कमेंट या लाइक करने के बाद रिट्राई करने का ऑप्शन आ रहा था. वहीं इंस्टाग्राम पर भी कोई अपलोड नहीं ले पा रहा था. यूजर्स लगातार ट्विटर पर इस बारे में स्क्रीन शॉट शेयर कर शिकायत कर रहे हैं. कई यूजर्स की तरफ से स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है, इसमें लिखा है मेंटीनेंस के कारण फेसबुक डाउन है. इसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा.
फेसबुक ने यह भी साफ किया कि यह हैकर्स का हमला नहीं है. गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे के अंदर ही यह टेक्नोलॉजी रुकने का दूसरा सबसे बड़ा मामला है. गूगल की भी सर्विस पिछले कुछ घंटों में डाउन हुई थी, जिसमें गूगल ड्राइव, हैंगआउट और अन्य फीचर्स शामिल है.