टीम चयन 15 को, दूसरे विकेटकीपर के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच टक्कर

0
36

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज दो मार्च को हैदराबाद में शुरू होगी. इसके बाद नागपुर (पांच मार्च), रांची (आठ मार्च), मोहाली (10 मार्च) और दिल्ली (13 मार्च) में मैच होंगे. राष्ट्रीय चयन समिति 15 फरवरी को मुंबई में टीम का चयन करेगी. इसी दिन विशाखापत्तनम (24 फरवरी) और बेंगलुरू (27 फरवरी) में होने वाले दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की टीम की घोषणा भी की जाएगी.

पता चला है कि टीम प्रबंधन और चयन समिति के बीच सहमति है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाली टीम के अधिकतर खिलाड़ियों के विश्वकप के लिए ब्रिटेन जाने की संभावना है. विश्वकप के दावेदार सभी खिलाड़ियों को आजमाने के लिए चयनकर्ता वनडे के लिए 15 की जगह 16 सदस्यीय टीम का चयन कर सकते हैं. 

चयन प्रक्रिया की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया, "संभावना है कि रोहित शर्मा को दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से आराम दिया जा सकता है क्योंकि विराट कोहली वापसी कर रहा है लेकिन जहां तक वनडे टीम के चयन का सवाल है तो कोई प्रयोग नहीं होगा क्योंकि सिर्फ पांच मैच बचे हैं." 

खिलाड़ियों पर पड़ रहे बोझ के प्रबंधन के बारे में अधिकारी ने कहा, "वनडे क्रिकेट खेलने वाले हमारे अधिकांश खिलाड़ियों को ढाई हफ्ते का अच्छा आराम मिलेगा. पांच मैचों की सीरीज के दौरान तेज गेंदबाजों को रोटेट किया जा सकता है लेकिन किसी को भी टीम से बाहर रखकर आराम नहीं दिया जाएगा. काम के बोझ का प्रबंधन आईपीएल के दौरान अधिक होगा."  

उन्होंने कहा, "फिलहाल दो स्थान उपलब्ध हैं. दूसरे विकेटकीपर के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच टक्कर है जबकि तीसरे सलामी बल्लेबाज का स्थान भी है. टीम प्रबंधन कम से कम पहले तीन मैचों के दौरान प्रयोग नहीं करेगा." 

कुछ लोगों का माना जा रहा है कि अंतिम दो वनडे से शिखर धवन को आराम दिया जा सकता है और देखा जा सकता है कि लोकेश राहुल ने फॉर्म वापस हासिल कर ली है या नहीं. उन्होंने कहा, "हालांकि हैरानीभरा चयन की संभावना नहीं है. यह सिर्फ इतना मामला है कि मैच के दिन कौन खेलेगा. बुमराह, भुवनेश्वर और शमी सभी फिट और उपलब्ध हैं. खलील के साथ, इन चारों को रोटेट किया जा सकता है जिससे कि सही संयोजन पता चल सके."