उत्तरी हवाओं के कारण फिर बढ़ी ठंड 

0
5

बिलासपुर । उत्तरी हवाओं ने एक बार फिर ठंडी बढ़ा दी है और न्यूनतम तापमान में ५-७ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि कश्मिरी क्षेत्र में बर्पâबारी होने के कारण ही मौसम का मिजाज फिर बदल गया है और  आज न्यूनतम तापमान ११.५ डिग्री दर्ज की गई है,लेकिन एक-दो दिनों में दिन व रात का तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।
कुछ दिन पहले न्यूनतम तापमान में काफी बढ़ोतरी हो गई थी और रात का तापमान करीब १६ डिग्री पहुंच गया था और लोगों का ठंडी से काफी राहत मिल गई थी,लेकिन कश्मीर क्षेत्र में बर्पâबारी होने के कारण उत्तरी ठंडी हवाओं ने मौसम का मिजाज फिर बदल दिया है और प्रदेश में शीत लहर चलने की संभावना है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना कि अभी कोई विशेष सिस्टम तो नहीं है,लेकिन अलग-अलग दिशाओं से हवा नहीं आएगी ठंड से निजात नहीं मिल सकता। जिले में कुछ दिन पहले ही न्यूनतम तापमान १६ डिग्री के आसपास पहुंच गई थी,लेकिन दो दिन में ही अचानक रात का तापमान ५ डिग्री नीचे आ गई है,जिससे ठंडी फिर से बढ़़़ी गई है।  
शीत लहर की संभावना
प्रदेश के उत्तरी भाग में एक-दो स्थानों में शीत लहर चलने की संभावना है। कुछ दिनों बाद ही मौसम सामान्य हो सकती है। अभी उत्तरी हवाएं आ रही है इसलिए ठंड बढ़ी है। वहीं प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 
विजय कुमार गोड़
मौसम वैज्ञानिक,बिलासपुर 

LEAVE A REPLY