हिमाचल प्रदेश में निकली भर्तियां 

0
100

हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने कई तरह के पदों पर कुल 116 रिक्तियां निकाली हैं। इन पदों पर प्रोग्रामर, असिस्टेंट टाउन प्लानर, असिस्टेंट पब्लिक रिलेशन्स ऑफिसर, असिस्टेंट इंजीनियर और वेटरिनेरी ऑफिसर सहित अन्य नियुक्तियां होंगी। ये रिक्तियां विभिन्न विभागों में की जाएंगी। हर तरह के आरक्षण का लाभ हिमाचल प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा। 
विभिन्न श्रेणी, कुल पद : 121 
योग्यता :पदों के अनुसार ग्रेजुएट/बीई/बीटेक/बीपीएड/पीजी डिप्लोमा/ पोस्ट ग्रेजुएट/एमई/एमटेक/एमसीए की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। 
आवेदन शुल्क : 400 रुपये। हिमाचल के एससी/ एसटी/ ओबीसी और बीपीएल के लिए 100 रुपये। आयु सीमा : अधिकतम 45 वर्ष। 
चयन प्रक्रिया : कंप्यूटर बेस्ट स्क्रीनिंग टेस्ट या ऑफलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट और पर्सनैलिटी टेस्ट के आधार पर योग्य उम्मीदवारो का चयन होगा। 
संस्थान : यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड
नाम : एडिलेड स्कॉलरशिप इंटरनेशनल
इनके लिए : जो छात्र यहां से मास्टर डिग्री प्रोग्राम करना चाहते हों। 
पात्रता : डेटा साइंस और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के प्रतिभाशाली छात्र आवेदन कर सकते हैं। 
राशि : दो वर्षों तक ट्यूशन फीस एवं रहने का खर्च मिलेगा। 
अंतिम तिथि : 30 अप्रैल 2019 ।

ऑफिस एग्जीक्यूटिव और तकनीकी सहायक बनें 
सरकारी नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छा अवसर है। वेस्ट बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (डब्ल्यूबीएसइसीडी) ने 1179 पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों में ऑफिस एग्जीक्यूटिव के 745 पद और तकनीकी सहायक के 434 पदों पर भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार इन पदों पर 18 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया 28 दिसंबर 2018 से शुरू हो गई है।
इन पदों पर केवल वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं, आईटीआई  सर्टिफिकेट कोर्स और स्नातक डिग्री हासिल की हो। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन फीस का भुगतान करना होगा, जिसमें जनरल और ओबीसी उम्मीदवार को 300 रुपये और  एससी/एसटी/ दिव्यांगों के लिए कोई फीस नहीं है। फीस का भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।
ऐसे करें आवेदन 
जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह 18 जनवरी से पहले वेस्ट बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 01.01.2018 तक 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए।
इस प्रकार होगा चयन 
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, कंप्यूटर टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। चुने गए उम्मीदवारों की नियुक्ति वेस्ट बंगाल में होगी। साथ ही ऑफिस एग्जीक्यूटिव और तकनीकी सहायक का वेतन 6300 से 20200 के बीच होगा।